Tuesday, May 01, 2007

कम्प्यूटर कर्मियों का कम काम

पिछ्ली पोस्ट पर कई मित्रों ने अपनी टिप्पणीयां दी . आप सभी का हार्दिक धन्यवाद . श्रीश जी ने काफी अच्छे सुझाव दिये . उन पर भी अमल करुंगा .मेरी कोशिश तो रहेगी कि सप्ताह में कम से कम एक पोस्ट तो अवश्य लिखुं लेकिन ऑफिस के काम और ढेर सारे चिट्ठों को पढने के बाद लिखने के लिये कुछ समय ही नहीं मिल पाता पर कोशिश जारी है.

कुछ दिनों पहले पंकज जी ने सवाल उठाया कि कंप्यूटर वालों को इतने सारे पैसे क्यों मिलते है जिसके बारे में राजीव जी ने भी विस्तार से बताया और फिर पंकज जी भी उससे सहमत दिखे.

मेरा कंप्यूटर के क्षेत्र में लंबा अनुभव रहा है मेरा भी यही मानना है कि ऎसी स्थिति कमोबेश मांग और आपूर्ति वाली है . ये बात नहीं है कि कंप्यूटर वाले कुछ ज्यादा काम करते है ( हाँलांकि ज्यादा काम करने का अर्थ यह नहीं कि ज्यादा पैसा भी मिलना चाहिये ) अभी कुछ दिनों पहले U.S. Bureaus of Census and Labor Statistics की एक रिपोर्ट आयी है जिसके अनुसार अमरीका में कंप्यूटर कर्मी बांकी क्षेत्रों में काम करने वालों से कम काम करते हैं. ये तथ्य चौकाने वाले हैं ,कम से कम मेरे लिये . क्योकि मुझे लगता था कि हम लोग (कंप्यूटर वाले) ज्यादा काम करते हैं क्योकि काम के बीच में नैट सर्फिंग , चैटिंग , मेलिंग अधिकतर कंप्यूटर वाले ही करते हैं . यहां काम का अर्थ ऑफिस में समय बिताने से ही लिया जाय क्योकि अमरीकन संस्था ने भी इसे ही मुख्य आधार माना था.

आप भी परिणामों की एक झलक देखिये. (सारे समय औसत साप्ताहिक समय हैं और घंटे और मिनट में हैं )

प्रबंध ( मैनेजमेंट) : 46:24
कानून ( लीगल) : 44:54
आर्किटैक्ट/इंजीनियरिंग : 43:30
स्वास्थ सेवा : 43:06
कला/डिजाइन/मीडिया/खेल/मनोरंजन : 42:54
कम्यूनिटी / सामजिक सेवा : 42:54
कंप्यूटर/गणित : 42:24
शिक्षा/ट्रेनिंग/पुस्तकालय : 41:18

कंप्यूटर वालों के साथ जो गणित वाले इस श्रेणी में जोड़े गये है उनकी संख्या इस श्रेणी में 5 % से ज्यादा नहीं है. तो ये आंकड़े बताते है कि कितना कम काम करते है कंप्यूटर कर्मी.

अब इसका पैसे से क्या संबंध है ये तो नहीं मालूम पर ये आंकड़े जरूर कुछ मिथ्कों को तोड़ते हैं.

No comments: